सरकार। पदोन्नति के लिए कोटा मानदंड निर्धारित करने के लिए शीर्ष अदालत से कहा

मुद्दा:

सरकार ने एक मुद्दा उठाया है कि आजादी के पचहत्तर साल बाद भी, भारत अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के सदस्यों को समाज के अगड़े वर्गों के बराबर नहीं ला पाया है।

विवरण:

अटॉर्नी जनरल ने सुप्रीम कोर्ट के ध्यान में लाया कि अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के सदस्य के लिए ‘ग्रुप ए’ श्रेणी की नौकरियों तक पहुंचना कठिन था।
यह सुझाव दिया गया था कि सर्वोच्च न्यायालय को शीर्ष नौकरियों में रिक्तियों को भरने के लिए अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए पदोन्नति में आरक्षण का आधार बनाना चाहिए।
भारत के सामाजिक ढांचे में एससी और एसटी द्वारा सदियों से चली आ रही भेदभाव और पूर्वाग्रहों ने उन्हें अवसर तक पहुंचने में वास्तविक बाधाएं खड़ी की हैं।
उन्हें समान अवसर प्रदान करने के लिए विशेष प्रावधान और आरक्षण की आवश्यकता है।

भारतीय संविधान में प्रावधान:

अनुच्छेद 16(4ए):

१९९५ में संसद ने सत्तरवें संशोधन को अपनाया जिसके द्वारा एससी और एसटी के लिए पदोन्नति में आरक्षण को सक्षम करने के लिए अनुच्छेद १६ में खंड (४ए) डाला गया।
अनुच्छेद 16 (4ए) में कहा गया है कि राज्य सरकार को अपने राज्य में सार्वजनिक सेवाओं में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के प्रतिनिधित्व की पर्याप्तता की जांच करने के लिए मात्रात्मक डेटा एकत्र करने की आवश्यकता है, और इसके बाद सरकार यह तय करती है कि क्या आरक्षण की आवश्यकता है दिया जाए या नहीं।
संविधान के पचहत्तरवें और पचहत्तरवें संशोधनों की वैधता और उन संशोधनों के अनुसरण में बनाए गए कानून को नागराज मामले में सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष चुनौती दी गई थी।
सुप्रीम कोर्ट ने अनुच्छेद 16 (4ए) की वैधता को बरकरार रखते हुए कहा कि यह एक सक्षम प्रावधान है।
“राज्य अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए पदोन्नति में आरक्षण करने के लिए बाध्य नहीं है। लेकिन, अगर वह ऐसा करना चाहती है, तो उसे तीन पहलुओं पर मात्रात्मक डेटा एकत्र करना होगा – वर्ग का पिछड़ापन; सार्वजनिक रोजगार में उस वर्ग के प्रतिनिधित्व की अपर्याप्तता; और अनुच्छेद 335 द्वारा अनिवार्य सेवा की सामान्य दक्षता प्रभावित नहीं होगी।”
यह फैसला सुनाया गया कि संवैधानिक संशोधन समानता के मूल सिद्धांतों को निरस्त नहीं करते हैं।

अनुच्छेद ३३५:

अनुच्छेद 335 यह मानता है कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के दावों पर विचार करने के लिए विशेष उपायों को अपनाने की आवश्यकता है ताकि उन्हें समान अवसर मिल सके।
यह प्रावधान एससी और एसटी को समानता के वास्तविक और वास्तविक अधिकार को बढ़ावा देने में मदद करता है।
यह इस बात पर भी जोर देता है कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के कल्याण और उत्थान के लिए बनाए गए इन विशेष उपायों को अपनाने पर प्रशासन की दक्षता को बनाए रखने की आवश्यकता को एक बंधन के रूप में नहीं माना जा सकता है।