ऊर्जा क्षेत्र को सशक्त बनाना

संदर्भ:

बिजली (संशोधन) विधेयक 2020।
पृष्ठभूमि:

सामान्य तौर पर भारतीय ऊर्जा क्षेत्र और विशेष रूप से वितरण क्षेत्र कई मुद्दों से ग्रस्त रहा है।
वितरण क्षेत्र महंगे दीर्घकालिक बिजली खरीद समझौतों, खराब बुनियादी ढांचे, अक्षम संचालन (उच्च समग्र तकनीकी और वाणिज्यिक (एटी एंड सी) नुकसान), और राज्य-स्तरीय टैरिफ नीतियों में रिसाव और कमजोरियों जैसी समस्याओं के कारण लगातार भारी नुकसान कर रहा है।
विवरण:

बिजली (संशोधन) विधेयक 2020 भारत के ऊर्जा क्षेत्र के लिए एक गेम-चेंजिंग सुधार है। विधेयक के कुछ महत्वपूर्ण प्रावधानों में निम्नलिखित शामिल हैं।
यह क्षेत्र में कुछ चुनिंदा कंपनियों के एकाधिकार को तोड़ने के उद्देश्य से बिजली वितरण को लाइसेंस मुक्त करने की प्रक्रिया निर्धारित करता है। यह उपभोक्ताओं को सेवा प्रदाता चुनने का विकल्प प्रदान करेगा, अपने बिजली आपूर्तिकर्ता को स्विच करेगा और वितरण में निजी कंपनियों के प्रवेश को सक्षम करेगा, जिससे प्रतिस्पर्धा में वृद्धि होगी। यह एटी एंड सी के नुकसान को काफी हद तक कम करने में मदद कर सकता है।
यह खुले बाजार से बिजली खरीदने के लिए खुली पहुंच का प्रस्ताव करता है। इससे उपभोक्ताओं को अपनी डिस्कॉम चुनने के लिए अधिक विकल्प प्रदान करने में मदद मिलेगी।
यह राज्यों द्वारा लागू किए जा रहे क्रॉस-सब्सिडी अधिभार, अतिरिक्त अधिभार और बिजली शुल्क को हटाने का आह्वान करता है।
बिल इस क्षेत्र के नियामक ढांचे को मजबूत करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण प्रावधानों को निर्धारित करता है। यह प्रत्येक बिजली नियामक आयोग में एक कानूनी पृष्ठभूमि वाले सदस्य की नियुक्ति और बिजली के लिए अपीलीय न्यायाधिकरण को मजबूत करने का प्रस्ताव करता है। यह लंबे समय से लंबित मुद्दों का तेजी से समाधान सुनिश्चित करेगा और कानूनी बाधाओं को कम करेगा।
अक्षय ऊर्जा खरीद दायित्वों का अनुपालन न करने के लिए दंड के अपने प्रस्ताव के माध्यम से विधेयक मुख्यधारा की अक्षय ऊर्जा की मदद करेगा। यह सुनिश्चित करेगा कि भारत धीरे-धीरे गैर-जीवाश्म ईंधन की ओर बढ़े जिससे उसे अपनी वैश्विक जलवायु परिवर्तन प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में मदद मिले।
बिजली अनुबंध प्रवर्तन प्राधिकरण के निर्माण से बिजली खरीद समझौते के तहत संविदात्मक दायित्वों की पूर्ति की निगरानी में मदद मिलेगी।
इस विषय पर अधिक विस्तृत जानकारी के लिए, निम्नलिखित लेख देखें:

सीएनए दिनांक 22 अगस्त, 2021: पावर प्ले

सिफारिशें:

भारत की विकासात्मक प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए गुणवत्तापूर्ण, सस्ती ऊर्जा आपूर्ति की उपलब्धता महत्वपूर्ण है और इस दिशा में निम्नलिखित उपाय किए जा सकते हैं।
आर्थिक रूप से व्यवहार्य टैरिफ नीति समय की मांग है। टैरिफ को शुरू में आपूर्ति की औसत लागत को प्रतिबिंबित करना चाहिए और अंततः आपूर्ति की ग्राहक श्रेणी-वार लागत पर जाना चाहिए। इससे क्रॉस-सब्सिडी में कमी आएगी।
जीएसटी की कम दर के साथ विद्युत ऊर्जा को जीएसटी के तहत कवर किया जाना चाहिए। इससे पावर जेनरेटर/ट्रांसमिशन/डिस्ट्रीब्यूशन यूटिलिटीज को इनपुट क्रेडिट का रिफंड मिलना संभव हो जाएगा, जिससे बिजली की लागत कम हो जाएगी।
अधिकारियों को एटी एंड सी घाटे को कम करने के लिए स्मार्ट मीटर और स्मार्ट ग्रिड की स्थापना जैसे प्रौद्योगिकी समाधानों के उपयोग पर ध्यान देना चाहिए।
जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने में मदद करने के लिए छत के ऊपर सौर संयंत्रों जैसे नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए।