रक्षा की पंक्ति में, बढ़ती शक्तियों के साथ

संदर्भ:

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हाल ही में उन राज्यों में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के अधिकार क्षेत्र और परिचालन सीमा को बढ़ाया है जहां यह अंतरराष्ट्रीय सीमा (पंजाब, पश्चिम बंगाल और असम) की रक्षा करता है।
पृष्ठभूमि:

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ):

बीएसएफ एक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) है जो केंद्र सरकार के अधीन कार्य करता है।
गृह मंत्रालय बीएसएफ और अन्य सीएपीएफ जैसे केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), राष्ट्रीय से संबंधित सभी आदेश जारी करता है। सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) और असम राइफल्स।
इसकी स्थापना 1965 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद हुई थी।
भारत राज्यों का एक संघ है और एक सीमा एक बल नीति के तहत, बीएसएफ को पाकिस्तान और बांग्लादेश की सीमाओं पर तैनात किया जाता है। यह वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) से प्रभावित क्षेत्रों में भी तैनात है और राज्य सरकारों के अनुरोध पर नियमित रूप से चुनाव और अन्य कानून व्यवस्था के कर्तव्यों के लिए तैनात किया जाता है।
संसद द्वारा पारित बीएसएफ अधिनियम, 1968 और 1969 में बनाए गए नियमों के अनुसार, सीमा पर तैनात रहते हुए बीएसएफ को तीन प्राथमिक कार्य सौंपे गए हैं – सीमा क्षेत्र में रहने वाले लोगों में सुरक्षा की भावना को बढ़ावा देना; सीमा पार अपराधों/अनधिकृत प्रवेश या भारत के क्षेत्र से बाहर निकलने को रोकना और तस्करी और किसी भी अन्य अवैध गतिविधि को रोकना।
एमएचए ने सीमा शुल्क अधिनियम, पासपोर्ट अधिनियम, नारकोटिक्स ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सेंस एक्ट, आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी), विदेशियों के पंजीकरण अधिनियम, 1939, केंद्रीय उत्पाद शुल्क और नमक के तहत सीमावर्ती क्षेत्रों में बीएसएफ कर्मियों को अधिकार दिए हैं। अधिनियम, 1944, विदेशी अधिनियम, 1946 और विदेशी मुद्रा विनियमन अधिनियम, 1947।
जिन उल्लंघनों के खिलाफ बीएसएफ तलाशी और जब्ती करता है, उनमें नशीले पदार्थों की तस्करी, प्रतिबंधित वस्तुओं, विदेशियों का अवैध प्रवेश और किसी अन्य केंद्रीय अधिनियम के तहत दंडनीय अपराध शामिल हैं।
विवरण:

गृह मंत्रालय (एमएचए) ने भारत के राजपत्र में एक अधिसूचना के माध्यम से सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की “गिरफ्तारी, तलाशी और जब्ती” शक्तियों को असम, पश्चिम बंगाल के भीतर अंतरराष्ट्रीय सीमा से 50 किमी तक बढ़ा दिया है। पंजाब। बीएसएफ की शक्तियां – जिनमें गिरफ्तारी, तलाशी और जब्ती शामिल हैं – इन राज्यों में 15 किमी तक सीमित थीं।
गुजरात में, सीमा मौजूदा 80 किमी से घटाकर 50 किमी कर दी गई थी। राजस्थान में, 50 किलोमीटर की सीमा अपरिवर्तित रहती है।
अधिसूचना बीएसएफ अधिनियम, 1968 के तहत 2014 के एक आदेश की जगह लेती है, जो बल को मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में आतंकवाद विरोधी अभियान चलाने का अधिकार देता है।
इसका अधिकार क्षेत्र केवल आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी), पासपोर्ट (भारत में प्रवेश) अधिनियम, 1920 और पासपोर्ट अधिनियम, 1967 के तहत प्राप्त शक्तियों के संबंध में बढ़ाया गया है। बीएसएफ के पास वर्तमान में इन कानूनों के तहत गिरफ्तारी और तलाशी लेने की शक्तियां हैं।
इसके पास एनडीपीएस अधिनियम, शस्त्र अधिनियम, सीमा शुल्क अधिनियम और कुछ अन्य कानूनों के तहत गिरफ्तारी, तलाशी और जब्ती करने की भी शक्तियां हैं। इन कानूनों के तहत इसका अधिकार क्षेत्र नहीं बदला गया है, जिसका अर्थ है कि इनके तहत इसकी शक्तियां पंजाब, असम और पश्चिम बंगाल में सीमा के अंदर केवल 15 किमी तक और गुजरात में 80 किमी तक ही रहेंगी।
चाल का महत्व:

विशेष रूप से, इस अधिसूचना से पहले बीएसएफ के पास अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग अधिकार क्षेत्र थे। ताजा अधिसूचना इस विसंगति को खत्म करने में मदद करेगी।
इस कदम से बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र में एकरूपता आएगी और सीमा पार अपराधों पर अंकुश लगाने में बीएसएफ की परिचालन दक्षता और प्रभावशीलता बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। नई अधिसूचना बीएसएफ को आस-पास के क्षेत्रों में तलाशी करने के लिए कानूनी अधिकार देती है और क्षेत्रीय सीमा से बाधित नहीं होती है।
साथ ही जम्मू-कश्मीर और पंजाब में ड्रोन द्वारा हथियार और ड्रग्स गिराने की बढ़ती घटनाओं के कारण भी इस कदम की आवश्यकता पड़ी। राज्यों में बढ़ी हुई क्षेत्रीय सीमाओं के साथ, सीमा एजेंसी अपने कार्यों का विस्तार करने के लिए तैयार है और स्वतंत्र पूर्व-खाली खोज अभियान भी चलाती है, खासकर ऐसे समय में जब सीमाएं अशांत रहती हैं।
इस कदम के खिलाफ तर्क:

इस कदम की पंजाब और पश्चिम बंगाल सरकारों ने आलोचना की है, जिन्होंने इसे संघीय ढांचे पर हमला और राज्य पुलिस के अधिकारों को कम करने का प्रयास बताया है।
राज्यों का तर्क रहा है कि कानून और व्यवस्था और पुलिसिंग राज्य का विषय है और बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र को बढ़ाने से राज्य सरकार की शक्तियों का उल्लंघन होता है।
संविधान की सातवीं अनुसूची के अनुसार पुलिस राज्य का विषय है।
सरकार का तर्क :

केंद्र सरकार ने तर्क दिया है कि वह केवल बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र को बढ़ाने के लिए सीमा सुरक्षा बल अधिनियम 1968 के तहत शक्तियों का प्रयोग कर रही है।
इसके अलावा, विशेष रूप से, बीएसएफ के पास पुलिस शक्तियां नहीं हैं; एक संदिग्ध को पकड़ने के बाद वह केवल “प्रारंभिक पूछताछ” कर सकता है और उसे 24 घंटे के भीतर एक जब्त खेप या संदिग्ध को स्थानीय पुलिस को सौंपना होगा। इसके पास अपराध के संदिग्धों पर मुकदमा चलाने का अधिकार नहीं है। इस प्रकार यह संविधान के तहत पुलिस के राज्य का विषय होने के अनुरूप है।