भारत-यू.एस. पर प्रतिबंधों का बादल संबंधों

संदर्भ:

भारत के वायु सेना प्रमुख ने हाल ही में स्पष्ट किया था कि रूस से S-400 ट्रायम्फ वायु रक्षा प्रणालियों की डिलीवरी निर्धारित समय के अनुसार होने की उम्मीद है।
भारत को रूस से सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली के पांच स्क्वाड्रन प्राप्त होने हैं।
अमेरिकी उप विदेश मंत्री ने सार्वजनिक रूप से घोषणा की थी कि वह उम्मीद कर रही थीं कि अमेरिका और भारत दोनों रूस से भारत द्वारा एस-400 मिसाइल प्रणाली खरीदने के मुद्दे को सुलझा सकते हैं और अमेरिका द्वारा इस खरीद के लिए भारत को अपने काउंटरिंग अमेरिकाज एडवर्सरीज के तहत मंजूरी देने की संभावना है। प्रतिबंध अधिनियम (सीएएटीएसए) के माध्यम से।
रूस के रक्षा और खुफिया क्षेत्रों में व्यापार को हतोत्साहित करने के लिए अमेरिकी कांग्रेस द्वारा प्रतिबंधों के माध्यम से काउंटरिंग अमेरिकाज एडवर्सरीज एक्ट (सीएएटीएसए) अधिनियमित किया गया था।
अमेरिका ने अपने नाटो सहयोगी तुर्की और यहां तक ​​कि चीन पर S-400 मिसाइल प्रणाली की खरीद के लिए प्रतिबंध लगाए थे। प्रतिबंधों में निर्यात लाइसेंस को निलंबित करना, संस्थाओं में अमेरिकी इक्विटी / ऋण निवेश पर प्रतिबंध लगाना, अमेरिकी वित्तीय संस्थानों से ऋण पर रोक लगाना और अंतरराष्ट्रीय वित्त संस्थानों से ऋण का विरोध करना शामिल है।
CAATSA के बावजूद, भारत ने आगे बढ़कर रूस के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए और S-400 मिसाइल प्रणाली के लिए अग्रिम भुगतान भी किया।
इस मुद्दे पर भारत का रुख:

भारत का कहना है कि उसे अपनी सुरक्षा और सुरक्षा के लिए रक्षा उपकरण खरीदने का संप्रभु अधिकार प्राप्त है। भारत ने भारतीय उपमहाद्वीप में पर्यावरण को देखते हुए रक्षा मिसाइल प्रणालियों के सामरिक महत्व पर जोर दिया है, जिसमें भारत चीन और पाकिस्तान के साथ दो मोर्चों पर युद्ध का सामना कर सकता है।
भारत पर CAATSA प्रतिबंध लगाने के खिलाफ तर्क:

एस-400 मिसाइल प्रणाली की खरीद के लिए भारत के खिलाफ प्रतिबंध लगाने के पक्ष में अमेरिका में एक वर्ग के आलोक में, लेख का तर्क है कि निम्नलिखित तर्कों के आधार पर इस तरह के कदम से बचा जाना चाहिए।
भारत-अमेरिका को नुकसान संबंध:

भारत के खिलाफ CAATSA प्रतिबंधों को लागू करने से अन्यथा बढ़ते भारत-यू.एस. पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। द्विपक्षीय संबंध।
अमेरिका और भारत के बीच द्विपक्षीय संबंध अब 50 क्षेत्रों में फैले हुए हैं, जिनमें रक्षा और अर्थव्यवस्था जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र शामिल हैं। भारत भी महत्वपूर्ण सुरक्षा के मामलों में अमेरिका के साथ सहयोग कर रहा है।
भारत ने हाल ही में क्षेत्रीय और साथ ही वैश्विक प्लेटफार्मों में विकसित स्थिति के बीच अमेरिका के प्रति कुछ हद तक रणनीतिक झुकाव का प्रदर्शन किया है। ऐसे परिदृश्य में भारत के खिलाफ प्रतिबंध लगाने से भारतीय राजनीतिक नेतृत्व और शीर्ष नौकरशाही में गुप्त विश्वास पैदा हो सकता है कि यू.एस. पर एक भागीदार के रूप में भरोसा नहीं किया जा सकता है।
रक्षा व्यापार परिदृश्य बदलना:

भारत अपनी रक्षा खरीद में विविधता ला रहा है और रूस पर अपनी निर्भरता कम कर रहा है।
पिछले एक दशक में रूस से भारत की सैन्य खरीद में लगातार गिरावट आई है। स्टॉकहोम स्थित रक्षा थिंक-टैंक SIPRI की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2011-15 और 2016-20 के बीच भारत के हथियारों के आयात में 33% की कमी आई और रूस सबसे अधिक प्रभावित आपूर्तिकर्ता था।
इसी अवधि में, यू.एस. के साथ सरकार-से-सरकारी सौदे 20 अरब डॉलर तक पहुंच गए और करीब 10 अरब डॉलर के सौदे बातचीत के अधीन हैं। अमेरिका ने 2016 में भारत को एक प्रमुख रक्षा भागीदार के रूप में नामित किया और भारत को सामरिक व्यापार प्राधिकरण -1 दिया जो भारत को अमेरिका में विकसित महत्वपूर्ण रक्षा प्रौद्योगिकियों तक पहुंच की अनुमति देता है, विशेष रूप से, दोनों देशों में रक्षा निर्माता सह-विकास और सह-उत्पादन के तरीके तलाश रहे हैं। सैन्य उपकरणों।
विशेष रूप से, CAATSA में एक महत्वपूर्ण प्रावधान उन देशों के लिए प्रतिबंधों से अस्थायी छूट की अनुमति देता है जो रूस के साथ अपने रक्षा संबंधों को कम करने की कोशिश कर रहे हैं।
विकासशील क्षेत्रीय और वैश्विक परिदृश्य:

क्षेत्र में भू-राजनीतिक स्थिति में भारी बदलाव आ रहा है। आज, दोनों देशों के साथ चीन और रूस के बीच संबंध बढ़ रहे हैं, जो अफगानिस्तान में जुड़ाव का विस्तार करना चाहते हैं, जहां से दो दशकों के युद्ध के बाद यू.एस. ने अपनी सेना वापस ले ली। अमेरिका अपनी एशिया नीति की धुरी के माध्यम से चीन और इस क्षेत्र में उसकी बढ़ती मुखरता को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहा है।
भारत को अपनी उत्तरी सीमाओं के साथ एक तेजी से आक्रामक चीन से निपटना पड़ रहा है, जिसने बार-बार चीनी घुसपैठ देखी है।
हिंद महासागर क्षेत्र में भारत की केंद्रीयता को देखते हुए भारत इस दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। अपनी पारंपरिक गुटनिरपेक्ष मुद्रा को त्यागते हुए भारत अमेरिका और समान विचारधारा वाले अन्य देशों के साथ चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता जैसे बहुपक्षीय मंचों पर सक्रिय रूप से संलग्न रहा है।
CAATSA के आधार पर भारत पर प्रतिबंध लगाने का कदम भारत को अपने पारंपरिक सैन्य हार्डवेयर आपूर्तिकर्ता, रूस की ओर धकेल सकता है।
अमेरिका के हितों को प्रभावित नहीं करता है:

यह देखते हुए कि भारत हिंद-प्रशांत निर्माण पर अमेरिका के समान दृष्टिकोण साझा करता है और दोनों देश कई मुद्दों पर रणनीतिक सामंजस्य साझा करते हैं, भारत द्वारा S-400 मिसाइल प्रणाली की खरीद अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में नहीं डालती है और न ही इसके प्रभाव को प्रभावित करती है। प्रतिकूल तरीके से सैन्य अभियान।