भारत, चीन कमांडर वार्ता गतिरोध में समाप्त

संदर्भ:

भारत और चीन के बीच वरिष्ठ सैन्य कमांडर वार्ता का 13वां दौर गतिरोध के साथ समाप्त हुआ, जिसमें दोनों पक्ष एक-दूसरे को इसके लिए जिम्मेदार ठहरा रहे थे।

विवरण:

वार्ता के इस दौर का फोकस वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ समग्र विघटन और डी-एस्केलेशन के हिस्से के रूप में हॉट स्प्रिंग्स में पेट्रोलिंग प्वाइंट 15 से तीसरे चरण की समाप्ति पर काम कर रहा था।
कोर कमांडरों को गश्त के लिए नए प्रोटोकॉल पर काम करने के लिए भी तैयार किया गया था।
मुद्दा:

भारतीय पक्ष ने बताया कि एलएसी के साथ स्थिति चीनी पक्ष द्वारा यथास्थिति को बदलने और द्विपक्षीय समझौतों के उल्लंघन के एकतरफा प्रयासों के कारण हुई थी।
भारतीय सेना ने कहा कि उसके पक्ष ने शेष क्षेत्रों को हल करने के लिए रचनात्मक सुझाव दिए, जबकि चीनी सेना ने आरोप लगाया कि भारत ने अनुचित और अवास्तविक मांग की।
दोनों पक्ष 2021 में दूसरी सीधी सर्दी के लिए पूर्वी लद्दाख के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तैनात करने की तैयारी कर रहे हैं। इस पृष्ठभूमि में, चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अपनी तरफ सैनिकों और बुनियादी ढांचे का निर्माण जारी रखे हुए है।
चिंताओं:

इस गतिरोध ने हजारों सैनिकों को पूर्वी लद्दाख की ऊंचाइयों पर एक और कठोर ठंड के मौसम की संभावना का सामना करने के लिए छोड़ दिया है, जिसका कोई समाधान नहीं दिख रहा है।
यह एलएसी को खतरनाक स्थिति में छोड़ देता है।
नवीनतम दौर हॉट स्प्रिंग्स पर चर्चा करने का था, जबकि डेमचोक और देपसांग पर विवाद बने हुए हैं। वर्तमान में, कई हॉटस्पॉट अनसुलझे हैं।
भारत-चीन संबंधों के सबसे निचले स्तर पर होने के कारण, पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ शेष सभी मुद्दों का शीघ्र समाधान खोजने की तत्काल आवश्यकता है।