भारत के कोयला संकट की सीमा क्या है?

पृष्ठभूमि:

हाल की रिपोर्टों ने भारतीय ताप विद्युत संयंत्रों में कोयले के गंभीर रूप से निम्न स्तर की ओर इशारा किया है जो भारत को बिजली संकट की ओर धकेल सकता है।
भारत अपनी 70% से अधिक बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए कोयले पर निर्भर है
कहा जाता है कि कई बिजली संयंत्र शून्य आरक्षित स्टॉक या स्टॉक के साथ काम कर रहे हैं जो कुछ ही दिनों तक चल सकता है।
केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार भारत के कुल 135 ताप विद्युत संयंत्रों में औसतन कोयले का भंडार था जो केवल चार दिनों तक चलेगा। 135 बिजली संयंत्रों में से 112 ऐसे स्टॉक के साथ काम कर रहे हैं जो क्रिटिकल या सुपर-क्रिटिकल स्तर पर हैं।
कुछ राज्यों ने बिजली बचाने के उद्देश्य से आंशिक लोड-शेडिंग का भी सहारा लिया है।
अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्राकृतिक गैस, कोयले और तेल की कीमतों में तेजी से वृद्धि के साथ दुनिया भर में व्यापक ऊर्जा संकट के बीच मौजूदा कोयला संकट आया है।
कोयले की कमी के लिए जिम्मेदार कारक:

कोयले की अपर्याप्त आपूर्ति के लिए कई कारकों को जिम्मेदार ठहराया गया है। अस्थायी और संरचनात्मक दोनों चुनौतियां हैं, जिसके परिणामस्वरूप भारत में वर्तमान कोयले की कमी हुई है।
खराब घरेलू उत्पादन:

कोयले की उपलब्धता में मौजूदा संकट को मुख्य रूप से कोयले के मंद घरेलू उत्पादन के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। भारत में घरेलू कोयला उत्पादन बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा बार-बार अपील करने के बावजूद, कोल इंडिया लिमिटेड घरेलू उत्पादन बढ़ाने में विफल रही है।
कोयले के आयात में गिरावट:

पिछले कुछ वर्षों में कोयले के आयात में भारी गिरावट आई है।
सरकार ने 2020 में कहा था कि वह वित्त वर्ष 24 तक सभी कोयला आयात बंद कर देगी।
बिजली की मांग में अचानक आई उछाल :

COVID-19 महामारी से निपटने के लिए अर्थव्यवस्था के बंद होने से पिछले साल आपूर्ति रुकने से परेशानी नहीं हुई। लेकिन इस साल बिजली की मांग में अचानक वृद्धि ने भारत में कोयले की कमी को उजागर कर दिया है।
क्षणिक कारक:

कोयला-खनन क्षेत्रों में बाढ़, परिवहन के मुद्दों, प्रमुख कोयला-खनन देशों में श्रम व्यवधान जैसे अल्पकालिक मुद्दों ने कोयला आपूर्ति श्रृंखलाओं को बुरी तरह प्रभावित किया है।
संरचनात्मक मुद्दे:

संरचनात्मक समस्याओं ने भारत में बिजली उद्योग को त्रस्त कर दिया है।
लोकलुभावन राजनीति के परिणामस्वरूप भारत में बिजली का आर्थिक रूप से अव्यवहारिक मूल्य निर्धारण हुआ है। भारत में कई उपभोक्ता बिजली के लिए जो कीमत अदा करते हैं, वह उत्पादन लागत के अनुरूप नहीं है। इससे कोल इंडिया लिमिटेड जैसी सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों पर कर्ज का बोझ बढ़ गया है और बिजली उत्पादन क्षेत्र में निजी निवेश को हतोत्साहित किया है। बहुत कम वित्तीय प्रोत्साहन है कि खनिकों सहित आपूर्ति श्रृंखला के प्रमुख उत्पादकों के पास उत्पादन में तेजी लाने के लिए है।
कोयले के खनन पर सीआईएल जैसी सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों का लगभग एकाधिकार है। कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) कुल कोयले का 80% से अधिक की आपूर्ति करती है। सीआईएल की दक्षता पर बड़े सवाल हैं।
निष्कर्ष:

जीवाश्म ईंधन की खपत को कम करने के लिए चल रहे जलवायु कार्रवाई विचार-विमर्श के बावजूद, भारत की बढ़ती ऊर्जा मांगों को पूरा करने के लिए जीवाश्म ईंधन के महत्वपूर्ण बने रहने की संभावना है। इसलिए भारत को झटके की आपूर्ति के लिए थर्मल पावर क्षेत्र को लचीला बनाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। अन्यथा यह महामारी के बाद के परिदृश्य में अपने आर्थिक पुनरुद्धार को बाधित करने का जोखिम उठाता है।
जबकि बढ़े हुए कोयले के आयात की अनुमति देने के अल्पकालिक उपाय से मौजूदा संकट से निपटने में मदद मिल सकती है, भारत में इस क्षेत्र की वित्तीय व्यवहार्यता सुनिश्चित करने के लिए बाजार द्वारा निर्धारित बिजली दरों जैसे अधिक मजबूत दीर्घकालिक सुधारों की भी आवश्यकता है।