भारतीय चिकित्सा शिक्षा में सार्वजनिक स्वास्थ्य का संचार करना

सामुदायिक चिकित्सा

यह आबादी के स्वास्थ्य से संबंधित दवा की एक शाखा है।
यह बीमारी की रोकथाम, निर्धारकों और आबादी में बीमारी के प्राकृतिक इतिहास, और स्वास्थ्य और बीमारी पर पर्यावरण और समाज के प्रभाव से संबंधित है।
यह आबादी की स्वास्थ्य आवश्यकताओं, उनके स्वास्थ्य की स्थिति का विश्लेषण और मापने से संबंधित है और फिर स्वास्थ्य संवर्धन, स्वास्थ्य शिक्षा और स्वास्थ्य संरक्षण के माध्यम से बीमारियों को रोकने और नियंत्रित करने और आबादी के स्वास्थ्य में सुधार के लिए उपयुक्त और तकनीकी और व्यावहारिक रूप से व्यवहार्य रणनीति विकसित करता है।

भारत में उत्पत्ति

भारत में सामुदायिक चिकित्सा की उत्पत्ति का पता 1946 से लगाया जा सकता है।
स्वास्थ्य सर्वेक्षण और विकास समिति (भोर) की रिपोर्ट ने चिकित्सकों के लिए निवारक और सामाजिक चिकित्सा में 3 महीने के अनिवार्य प्रशिक्षण की सिफारिश की।

भारतीय चिकित्सा शिक्षा में सार्वजनिक स्वास्थ्य

छवि स्रोत: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/

मुद्दे

स्वतंत्रता के बाद से सामुदायिक चिकित्सा पर चिकित्सा पाठ्यक्रम कमोबेश स्थिर रहा है।
सामुदायिक चिकित्सा पाठ्यक्रम में सुधार के लिए शायद ही कोई प्रयास किया गया है, जो मुख्य रूप से तकनीकी स्वास्थ्य कार्यक्रमों के लिए तकनीकी इनपुट प्रदान करता है – एक जो स्वास्थ्य नीति और स्वास्थ्य प्रणालियों से संबंधित बड़े प्रश्नों को भी ले सकता है, और उन पंक्तियों के साथ महत्वपूर्ण सोच पैदा कर सकता है। नैदानिक ​​चिकित्सा से भिन्न हैं।

सिफारिशों

कुछ विशेषज्ञों ने COVID-19 महामारी से प्रेरित मेडिकल स्कूलों में सार्वजनिक स्वास्थ्य विभागों की स्थापना की वकालत की है।
चिकित्सा प्रशिक्षण के स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों स्तरों पर सामुदायिक चिकित्सा को ‘सामुदायिक चिकित्सा और सार्वजनिक स्वास्थ्य’ में अपग्रेड करना।
इसमें सार्वजनिक स्वास्थ्य के उन क्षेत्रों को शामिल करने या उन पर जोर देने के माध्यम से सामुदायिक चिकित्सा पाठ्यक्रम में सुधार शामिल होना चाहिए, जो वर्तमान में छोड़े गए हैं या कम जोर दिया गया है, जैसे कि सामाजिक स्वास्थ्य, स्वास्थ्य नीति और स्वास्थ्य प्रणाली।
साथ ही, नवीनीकृत ‘सामुदायिक चिकित्सा और सार्वजनिक स्वास्थ्य’ विभागों में डॉक्टरों के अलावा और सार्वजनिक स्वास्थ्य से जुड़े क्षेत्रों के विशेषज्ञों का प्रतिनिधित्व आवश्यक होगा।