जिओलाइट ऑक्सीजन सांद्रता: तीन आयामों में रसायन शास्त्र

धातु-जैविक ढांचे (एमओएफ):

मेटल-ऑर्गेनिक फ्रेमवर्क (MOF) यौगिकों का एक वर्ग है जिसमें धातु आयन या क्लस्टर होते हैं जो कार्बनिक लिगैंड्स से समन्वित होते हैं, जो एक-, दो- या तीन-आयामी संरचनाएं बनाते हैं।
वे समन्वय पॉलिमर के एक उपवर्ग हैं, विशेष विशेषता के साथ कि वे अक्सर झरझरा होते हैं।
यौगिकों के इस वर्ग द्वारा दिए जाने वाले मुख्य लाभों में उनकी स्थिरता, बड़े सतह क्षेत्र, नियंत्रित छिद्र आकार और ट्यून करने योग्य रासायनिक वातावरण शामिल हैं।
अनुप्रयोग:

आणविक छलनी:

ढांचे को एक निर्दिष्ट आकार के अणुओं को अलग करने में चलनी के रूप में कार्य करने के लिए डिज़ाइन किया जा सकता है। यह संवेदन सहित विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों में उपयोग के लिए इसे व्यवहार्य बनाता है।
ऊर्जा अनुप्रयोग:

उनका उपयोग ऊर्जा भंडारण (कैपेसिटर के रूप में) और इसे संचालित करने के लिए (ईंधन कोशिकाओं में झिल्ली के साथ) दोनों के लिए भी किया जा सकता है।
कटैलिसीस:

इसका उपयोग कटैलिसीस में किया जा सकता है, जहां वे उत्प्रेरक के रूप में बहुत महंगी धातुओं को प्रतिस्थापित कर सकते हैं।
चिकित्सा क्षेत्र:

इसका उपयोग ड्रग-डिलीवरी में किया जा सकता है, जिसमें कैंसर-रोधी और गंभीर साइड इफेक्ट वाली अन्य दवाएं एमओएफ के झरझरा दायरे में फंस सकती हैं, जिन्हें छोटी और स्थिर खुराक में छोड़ा जा सकता है।
जिओलाइट्स:

जिओलाइट सिलिका और एल्यूमिना के अत्यधिक झरझरा, 3-डी जाल हैं। वे स्वाभाविक रूप से भी होते हैं, जहां ज्वालामुखी के बहिर्वाह में पानी मिला है।
सिंथेटिक जिओलाइट का एक उल्लेखनीय अनुप्रयोग ऑक्सीजन सांद्रता में है।
जिओलाइट आधारित ऑक्सीजन सांद्रता नैनोमीटर आकार के छिद्रों के साथ सिलिका और एल्यूमिना के सिंथेटिक ढांचे का उपयोग करते हैं जो कठोर और अनम्य होते हैं। अत्यधिक झरझरा होने के कारण, जिओलाइट मोतियों का सतह क्षेत्र लगभग 500 वर्ग मीटर प्रति ग्राम होता है।
स्तंभ में उच्च दबाव पर, नाइट्रोजन जिओलाइट के साथ कसकर आलिंगन में प्रवेश करती है। ऑक्सीजन मुक्त रहता है, और इस प्रकार समृद्ध होता है।
ऋणात्मक रूप से आवेशित जिओलाइट और नाइट्रोजन के असममित नाभिक के बीच परस्पर क्रिया के कारण यह जिओलाइट की सतह पर अधिमान्य रूप से अधिशोषित हो जाता है।
कॉलम में दबाव कम करने से नाइट्रोजन निकलता है, जो बाहर निकल जाता है, और समृद्ध ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए चक्र को ताजी हवा के साथ दोहराया जाता है।