उद्योग अंतरिक्ष नीति पर स्पष्टता चाहता है

संदर्भ:

भारतीय अंतरिक्ष संघ (ISpA) का उद्घाटन।

भारतीय अंतरिक्ष संघ:

इंडियन स्पेस एसोसिएशन एक ऐसा संगठन है जो बोर्ड भर में सरकारी और निजी क्षेत्र के निकायों के साथ अंतरिक्ष क्षेत्र के हितों का प्रतिनिधित्व करता है।
इसमें भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन, वालचंदनगर इंडस्ट्रीज, टाटा नेल्को, पिक्सेल, मैपमी इंडिया और भारती एयरटेल शामिल हैं।
यह भारत के अंतरिक्ष क्षेत्र के विकास में योगदान देने वाली सभी सार्वजनिक और निजी संस्थाओं के लिए एक छत्र के रूप में कार्य करेगा।
यह नीति की वकालत करेगा और सरकार और इसकी एजेंसियों सहित भारतीय अंतरिक्ष क्षेत्र में सभी हितधारकों के साथ जुड़ेगा।
यह पहल भारतीय अंतरिक्ष क्षेत्र को चार स्तंभ प्रदान करेगी और निजी संस्थाओं की उच्च भागीदारी को बढ़ावा देगी। चार स्तंभ हैं:
निजी क्षेत्र को नवाचार की स्वतंत्रता
एक प्रवर्तक के रूप में सरकार की भूमिका
युवाओं को भविष्य के लिए तैयार करना
अंतरिक्ष क्षेत्र को आम आदमी की प्रगति के संसाधन के रूप में देखना
इससे आम लोगों के लिए बेहतर मैपिंग, इमेजिंग और कनेक्टिविटी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।
साथ ही, अंतरिक्ष क्षेत्र का तात्पर्य उद्यमियों के लिए शिपमेंट से डिलीवरी तक बेहतर गति से है, इसका मतलब मछुआरों के लिए बेहतर सुरक्षा और आय और प्राकृतिक आपदा का बेहतर पूर्वानुमान भी है।
विवरण:

2022 में प्रमुख प्रक्षेपणों से पहले, भारत ने अंतरिक्ष क्षेत्र को उदार बनाने के अपने इरादे की घोषणा की है और अधिक निजी कंपनियां इसरो की सुविधाओं का उपयोग उपग्रहों के विकास के साथ-साथ लॉन्च करने के लिए भी कर रही हैं। हालांकि नई अंतरिक्ष नीति के मसौदे बन चुके हैं, लेकिन इन्हें आकार लेना बाकी है।
इस पृष्ठभूमि में उद्योगपतियों ने सरकार की अंतरिक्ष नीति की जल्द से जल्द स्पष्ट तस्वीर मांगी है।
उन्होंने सुझाव दिया कि, अंतरिक्ष उद्योग के विकास के लिए, सरकार को छोटे और मध्यम क्षेत्र के उद्यमों (एसएमई) को अधिक पूंजी तक पहुंचने में मदद करनी चाहिए और साथ ही अपनी अंतरिक्ष नीति को अंतिम रूप देने पर तेजी से आगे बढ़ना चाहिए।
उन्होंने उपग्रह आवृत्ति उपयोगकर्ताओं के लिए किसी भी आवृत्ति रेंज का उपयोग करने और विदेशों से स्वतंत्र रूप से प्रौद्योगिकी खरीदने में सक्षम होने के लिए लचीलेपन का अनुरोध किया है।