स्वतंत्रता दिवस पर की गई प्रमुख घोषणाएं

GORKY BAKSHI

AUG 16, 2018 09:22 IST

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं देते हुए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 72वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त 2018 को लाल किले से देश को संबोधित करते हुए तीन प्रमुख राष्ट्रव्यापी घोषणाएं की गईं. यह घोषणाएं स्वास्थ्य, अन्तरिक्ष एवं महिलाओं के सशक्तिकरण से संबंधित हैं.

प्रधानमंत्री द्वारा 82 मिनट के भाषण में जो तीन घोषणाएं की गईं उनमें शामिल हैं – पहली, वर्ष 2022 में आजादी के 75 साल पूरे होने से पहले भारत अंतरिक्ष में मानव मिशन के साथ गगनयान भेजेगा और वह ऐसा करने वाला दुनिया का चौथा देश बन जाएगा. दूसरी, सशस्त्र बलों में महिलाओं को पुरुषों के समान स्थायी कमीशन दिया जाएगा. तीसरी, 10 करोड़ गरीब परिवारों को पांच लाख रुपए तक का मुफ्त हेल्थ कवर देने के लिए 25 सितंबर से आयुष्मान भारत योजना शुरू होगी.

अंतरिक्ष में भारत का मानवयान – गगनयान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले से दिए गए अपने संबोधन में घोषणा की कि वर्ष 2022 तक गगनयान लेकर कोई हिंदुस्तानी अंतरिक्ष में जाएगा. प्रधानमंत्री की इस घोषणा पर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपनी प्रतिबद्धता जताई है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, “हमने सपना देखा है कि 2022 में आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर या उससे पहले भारत की कोई संतान, चाहे बेटा हो या बेटी, वह अंतरिक्ष में जाएगा. जब हम मानव सहित गगनयान लेकर जाएंगे और यह गगनयान जब अंतरिक्ष में जाएगा और कोई हिंदुस्तानी इसे लेकर जाएगा, तब अंतरिक्ष में मानव को पहुंचाने वाले हम विश्व के चौथे देश बन जाएंगे.”

सशस्त्र बलों में महिलाओं को स्थायी कमीशन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर महिलाओं के लिए विशेष घोषणा करते हुए उन्हें सेना में स्थायी कमीशन देने की घोषणा की. प्रधानमंत्री के अनुसार अब भारतीय सशस्त्रद सेना में शॉर्ट सर्विस कमिशन के माध्यमम से नियुक्तन महिला अधिकारियों को पुरुष समकक्ष अधिकारियों की तरह ही परीक्षा देकर स्थासई रोजगार मिल सकेगा.

अब तक केवल वायुसेना में ही महिलाओं को युद्धक मोर्चे पर तैनाती के रूप में लड़ाकू विमान उड़ाने की अनुमति दी गई है. सशस्त्र बलों में महिला अधिकारियों को केवल गैर-युद्धक शाखाओं में ही स्थायी कमीशन दिया जाता है.

जन आरोग्य योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से संबोधित करते हुए देश के लिए स्वास्थ्य क्षेत्र में बड़ी घोषणा की. प्रधानमंत्री ने जन आरोग्य योजना की घोषणा करते हुए कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती 25 सितंबर को इस योजना को लागू कर दिया जाएगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना से देश के 10 करोड़ परिवारों को इसका लाभ मिल सकेगा जिसके तहत पांच लाख रुपये तक के इलाज की सुविधा दी जाएगी.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना – आयुष्मान भारत

•    राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (आयुष्मान भारत) के तहत आने वाले हर परिवार को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कराया जाएगा.

•    इस योजना में हॉस्पिटलाइजेशन से पहले और बाद के खर्च को भी शामिल किया गया है.

•    परिवार के हर सदस्य को राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत लाभ मिलेगा.

•    महिला-पुरुष, बच्चे-बूढ़े सब इस योजना के लाभार्थी हो सकते हैं.

•    यह योजना पूरी तरह से कैशलेस होगी. प्रीमियम का भुगतान केंद्र और राज्य सरकार करेंगी.

•    केंद्र सरकार 60 प्रतिशत तथा राज्य सरकार 40 प्रतिशत खर्च उठाएगी.